24 C
en

Bahraich News: मेडिकल कॉलेज में खुली अमृत फार्मेसी, मिलेंगी सस्ती दवाएं

 Bahraich News: मेडिकल कॉलेज में खुली अमृत फार्मेसी, मिलेंगी सस्ती दवाएं




बहराइच


 मेडिकल काॅलेज में सोमवार को अमृत फार्मेसी का शुभारंभ हो गया है। यह प्रदेश की पांचवीं तथा देवीपाटन मंडल की पहली अमृत फार्मेसी है। इसमें मरीजों को 60 से 70 प्रतिशत तक छूट पर कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों के साथ कीमोथेरेपी आदि की 5200 प्रकार की दवाएं मिल सकेंगी। इससे मरीजों को अपना इलाज कराने में सहूलियत होगी



मेडिकल कॉलेज में हर महीने लगभग 50 हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। बहराइच के साथ श्रावस्ती, गोंडाल बलरामपुर जनपद और नेपाल से भी लोग इलाज कराने आते हैं। इनमें हर माह तीन से चार हजार मरीज भर्ती किए जाते हैं। इसके साथ 40 लाख की आबादी वाले जिले में 51 प्राथमिक व 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं।


स्वास्थ्य केंद्रों पर भी सर्दी, जुकाम, बुखार के साथ अन्य बीमारियों के उपचार के लिए प्रतिदिन हजारों मरीज पहुंचते हैं। इन मरीजों को सामान्य दवाएं मुफ्त मिल जाती हैं। गंभीर बीमारियों की दवाएं अस्पताल में उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में मरीजों को बाहर से खरीदना पड़ता है। इससे मरीजों को उपचार पर काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर मरीज महंगी दवाएं नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में उन्हें उपचार कराने में दिक्कत होती है।

मरीजों को गंभीर बीमारियों की दवाएं और सर्जिकल उपकरण सस्ते दामों में उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल कॉलेज में अमृत फार्मेसी खोली गई है। इसका उद्घाटन सोमवार को सांसद अक्षयवरलाल गोंड ने किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बना रही है। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गरीब मरीजों को पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी है।

उन्होंने कहा कि अमृत फार्मेसी खुलने से सभी मरीजों को सस्ती दर पर दवाएं मिल सकेंगी। इस दौरान एमएलसी डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, भाजपा के जिलाध्यक्ष बृजेश पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, सदर विधायक के प्रतिनिधि शिवम जायसवाल, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय खत्री, सीएमएस डॉ. एमएमएम त्रिपाठी के साथ कई लोग मौजूद थे।


सभी बीमारियों की मिलेंगी दवाएं

मेडिकल कॉलेज परिसर में खुली अमृत फार्मेसी में सभी बीमारियों की दवाएं उपलब्ध रहेंगी। इस फार्मेसी से सभी मरीजों को 60 से 70 प्रतिशत तक छूट पर 5200 प्रकार की दवाएं मिल सकेंगी

Older Posts
Newer Posts

Post a Comment