24 C
en

Bahraich News: पिंजरे में कैद हुई मादा भेड़िया और तीन माह का शावक, एक पखवारे से दहशत का केंद्र बना था भेड़िया

 Bahraich News: पिंजरे में कैद हुई मादा भेड़िया और तीन माह का शावक, एक पखवारे से दहशत का केंद्र बना था भेड़िया



बहराइच 


कुछ महीनों से उत्पात मचा रही मादा भेड़िया बुधवार की रात आखिरकार पिंजरे में कैद हो गई। उसके साथ उसका तीन माह का नर शावक भी पिंजरे में आ फंसा। सुबह भेड़िये के पकड़े जाने की सूचना पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे और कैद भेड़िये को देख सबने राहत की सांस ली। स्वास्थ्य परीक्षण में दोनों भेड़िये स्वस्थ मिले।


बहराइच वन प्रभाग के बहराइच रेंज अंतर्गत आने वाले महसी तहसील के गांवों में बीते पखवारे भर से भेड़िया लोगों पर हमला कर रहा था। 25 मार्च को डेढ़ वर्षीय बालक को हमला कर मार डाला था। इसके अलावा दर्जन भर लोग हमले में घायल हुए थे। भेड़िए को पकड़ने के लिए डीएम मोनिका रानी ने वन विभाग को निर्देश दिए थे। डीएफओ संजीव कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत सिसैया चूड़ामणि के मजरा कोलैला में पिंजड़ा लगाया था। इस पिंजड़ा में रात डेढ़ बजे दो भेड़िया कैद हो गए। इनका स्वास्थ परीक्षण कतरनियाघाट के पशु चिकित्सक डॉक्टर दीपक वर्मा ने किया। 


डॉक्टर की रिपोर्ट के अनुसार एक भेड़िया छह वर्ष और एक दो से तीन माह का है। दोनों पूरी तरह स्वस्थ्य है। डीएफओ ने बताया कि उसे जंगल में छोड़ने की कार्यवाई की जा रही है। मालूम हो कि 15 दिन से रेंजर के साथ वन दरोगा अमित वर्मा, दीपक सिंह समेत पांच टीमें निरंतर भेड़िए को पकड़ने में लगी थी।


भेड़िया के पकड़े जाने से ग्रामीणों ने राहत के सांस ली है वही कुछ क्षेत्रीय ग्रामीणों के मुताबिक क्षेत्र के खेतों में और भी भेड़िए होने की संभावना व्यक्त की जा रही है

Older Posts
Newer Posts

Post a Comment