24 C
en

Bahraich News: हाथियों ने नष्ट कर दी आठ बीघा फसल

 Bahraich News: हाथियों ने नष्ट कर दी आठ बीघा फसल





मिहींपुरवा (बहराइच)। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग में वन्यजीवों के हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बुधवार की रात जंगल से निकले हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया। हाथियों ने किसानों की आठ बीघा गेहूं की फसल नष्ट कर दी। वहीं बोआई के लिए रखा गन्ने का बीज भी खा गए। इस दौरान हाथियों ने जंगल के किनारे लगी तार फेसिंग को भी गिरा दिया। हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों में दहशत है


कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के कतर्नियाघाट रेंज के जमुनिहा गांव में बुधवार की रात लगभग 12 हाथियों ने धावा बोला। लगभग 200 मीटर चेन लिंक फेसिंग को क्षतिग्रस्त करते हुए किसानों के खेतों में घुसकर हाथियों ने कहर बरपाया। हाथियों ने किसान मोतीलाल की तीन बीघा, गुरगी की चार बीघा व छोटे की एक बीघा गेहूं की फसल को नष्ट कर दिया। इसके बाद हाथी किसान रमेश के गन्ने के खेत में पहुंचे, जहां रखा गन्ने का बीज खा गए।




हाथियों को भगाने के लिए किसानों ने जमकर हांका लगाया। किसानों ने गोले पटाखे भी दागे, लेकिन हाथी टस से मस नहीं हुए, जिससे किसानों ने दहशत में पूरी रात जाग कर गुजारी। किसानों की सूचना पर गज मित्र व कम्युनिटी वर्कर मौके पर पहुंचे और निरीक्षण कर किसानों को हाथियों से बचाव की जानकारी दी। वन क्षेत्राधिकारी रामकुमार ने बताया कि गज मित्रों के साथ वन विभाग की टीम को गांव में भेजा गया है। टीम निरीक्षण कर रही है। साथ ही ग्रामीणों व किसानों को बचाव के प्रति जागरूक किया गया है।

Older Posts
Newer Posts

Post a Comment